Digital marketing in Hindi 2020: Beginners ke liye best intro guide

Digital marketing in Hindi 2020: Beginners ke liye best intro guide

digital marketing in hindi

What is meant by digital marketing in Hindi? [Digital marketing ka hindi mein kya matlab hai?]

Digital Marketing in hindi या डिजिटल मार्केटिंग का हिंदी में का मतलब है जब हम डिजिटल तरीको से products या services की मार्केटिंग करें। ये मार्केटिंग दूसरी मार्केटिंग से बिलकुल अलग है।

क्यूंकि बाकी मार्केटिंग जैसे कि Door to Door मतलब घर जा जा के अपने प्रोडक्ट्स को बेचना, calling यानि के अलग अलग लोगो को कॉल करके उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना और बेचने की कोशिश करना, TV ads यानि के टीवी पे अपने बिज़नेस का विज्ञापन देना और Banner ads यानि के किसी मशहूर जगह पे जो Billboards होते है वह पर अपने बिज़नेस का विज्ञापन देना।

Digital marketing in hindi हम घर बैठे बैठे ही कर सकते हैं। इसमें हमें सिर्फ एक कंप्यूटर चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन और बस हम त्यार है डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए। इसमें हम अपने बिज़नेस को दूसरी websites पर promote करते हैं कुछ strategies के साथ जिससे हमारे बिज़नेस को फायदा हो।

Why Digital Marketing is important? [ Digital Marketing kyu zaroori hai?]

अब जो सवाल आता है वो है कि Digital marketing क्यों ज़रूरी है ? आज के समय में जब दुनिया इतनी जल्दबाज़ी में है तो ये बात तो पक्की है के उनकी पसंद भी वैसे ही बदलती है हर सेकेंड में कुछ नया चाहिए।

इसी लिए डिजिटल मार्केटिंग सहयोगी है क्यूंकि हम अपनी strategies और अपना बजट किसी भी समय बदल सकते हैं। और इन्ही सब वजहों से इसकी ROI बाकी मार्केटिंग से ज़्यादा है।

उदाहरण के लिए:

जैसे के मान लीजिये हमने अपना एक नया बिज़नेस खोला और सोचा उसकी मार्केटिंग करते है। और अगर हम पुराने मार्केटिंग के तरीको से चलें तो हम क्या करेंगे के हम अपने बिज़नेस के बड़े बड़े बैनर्स अपने शहर की मशहूर जगहों पर लगा देंगे।

इससे क्या होगा कि अगर आपके बैनर में कुछ गलती निकली या 1-2 दिन के response के बाद आपको पता चला के ये रंग या कुछ और लोगो को पसंद नहीं आ रहा। परन्तु अब आप उसे बदल नहीं सकते क्यूंकि अगर बदलेंगे तो आपको शुरू से बैनर का खर्च करना पड़ेगा जो बजट को बढ़ा देगा।

अब आती है Digital marketing in hindi की बारी जो इस situation में आपका बजट भी नहीं बढ़ने देगी और आप लोगो के response के हिसाब से ही अपना बिज़नेस advertise कर सकेंगे। क्यूंकि डिजिटल एड्स जैसे के fb ads या google ads में हम अपना daily बजट और अपना advert या ad का डिज़ाइन रोज़ बदल सकते है।

Benefits of Digital Marketing in hindi [Digital Marketing ke fayde]:

जैसे के हमने ऊपर digital marketing in hindi की importance discuss की और हमने जो उद्हारण दी उससे आप समझ ही गए होंगे के डिजिटल मार्केटिंग अगर ज़रूरी है तो मतलब ये फायदे मंद भी है। क्यूंकि एक तो ये आपके अपने बिज़नेस के लिए की गयी मार्केटिंग के बजट को भी कंट्रोल में रखेगी और आप इससे उन लोगो तक भी अपना बिज़नेस पहुंचा पाएंगे जिन तक आप अब तक नहीं पहुंचा सकते थे।

इससे आपको बहुत फायदा होगा क्युकी मान लीजिये अगर आपके बिज़नेस की एक niche है यानी के आप किसी एक केटेगरी के प्रोडक्ट्स ही बेचते है और आपकी अब तक की सेल्स बहुत काम है तो क्या पता आपके potential customer कही आपके शहर से दूर हो जिन तक आपका बिज़नेस अब तक पहुँच नहीं पाया परन्तु अब जब आप डिजिटल दुनिया में अपना बिज़नेस ले आये है तो हो सकता है वे आपके बिज़नेस तक पहुँच जाएँ और आपकी सेल्स भी बढ़ जाएँ। यहाँ पर digital marketing in hindi आपके काम आएगी और आपके बिज़नेस को बढ़ने में मदद करेगी।

Types of Digital Marketing:

  • Search Engine Optimisation:

    SEO में हमारा ज़्यादा focus अपनी वेबसाइट को google search results में ऊपर रैंक करवाना होता है। क्यूंकि जो वेबसाइट search results में ऊपर रैंक करेगी उसपे ही सबसे ज़्यादा ट्रैफिक आएगी और बिज़नेस बढ़ेग। इसका concept बहुत ही बड़ा है जो हमने निचे ब्लॉग में explain किया है।

    सीखिए SEO क्या होती है?

  • Affiliate Marketing:

    इसका मतलब है कि आज कि टाइम पे अगर हमे किसे और के product बेचके पैसे कमाने है तो हमे अपनी दुकान होने की कोई ज़रुरत नहीं। हम वो product ऑनलाइन promote करके भी बेच सकते हैं। अब आप लोग सोचेंगे कि लोग आपसे क्यों खरीदेंगे जब कि वो लोग कंपनी की वेबसाइट से ही सीधा खरीद सकते हैं ?

    इसका जवाब है कि लोग खरीदेंगे company की वेबसाइट से ही पर उस बिक्री पे कुछ कुछ commissioin आपको भी मिलेगा। क्यूंकि वो कंपनी आपको एक आपका affiliate link बना के देगी और अगर कोई भी आपके उस link से कंपनी की वेबसाइट पर जाके खरीदी करेगा तो आपको कुछ प्रतिशत commission मिलेगा।

  • Content Marketing:

    Content का मतलब है जब information एक presentable form में हो यानि के जब कोई information ऐसे लोगो के सामने present की जाए जिससे लोगो को पढ़ के या सुन के जल्दी समझ आ जाए। Content कुछ भी हो सकता है जैसे कि Podcast ,Blogs ,Articles ,PPTs , Videos etc। और इसकी मार्केटिंग में हम strategies बनाते है कैसे इस कंटेंट को किस किस प्लेटफार्म में मार्किट करे तांकि हमे ज़्यादा ट्रैफिक मिले। ये digital marketing in hindi का एक एहम हिस्सा है।

  • Social Media Marketing:

     इसमें हम अपनी मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर करते है जैसे कि facebook, instagram,twitter ,youtube आदि। इसमें हम बहुत सी चीज़े ध्यान में रखनी पड़ती है कि हमारे संभावित ग्राहक किस सोशल मीडिया पे हो सकते हो हम वह मार्केटिंग ज़्यादा करते हैं।

  • Pay Per Click:

     ये पेड मार्केटिंग है। इसमें हम अपने बिज़नेस की paid ads चलाते है कुछ प्लेटफॉर्म्स पे जैसे कि google पे, fb पे, instagram पे या कुछ और websites पे। इसमें ऐसा होता है जब हमारी ad active होती है और ऑडियंस को दिखाई जाती है और तब अगर कोई हमारी अड़ पे क्लिक करके हमारी वेबसाइट पर आता है तब उस क्लिक कि कुछ पैसे लगते हैं।

  • Email Marketing:

     इसमें हम मार्केटिंग emails से करते है। हम अपने सब्सक्राइबर्स को इमेल्स भेजते है जब भी हम कोई नयी पोस्ट डालते है अपनी वेबसाइट पे ताकि उन्हें पता लग जाए और वे हमारा कंटेंट पढ़ सकें। अगर हमारी वेबसाइट कि ईमेल सब्सक्राइबर्स हैं तो हम कुछ समय में ही बहुत ट्रैफिक ले सकते है। ये emails हम कुछ tools की सहायता से भी भेज सकते है जिससे हमारा बहुत टाइम बचेगा।

Digital marketing in hindi यानी कि डिजिटल मार्केटिंग हम हिंदी में समझायेंगे। ये एक बहुत ही बड़ा concept है और हम कोशिश करेंगे कि हम अगले अपने सभी blogs में आपको सब कुछ अच्छे से समझा सके।

इस ब्लॉग के इलावा और कोई नहीं अधिक जानकारी के लिए आप हमे कांटेक्ट कर सकते हैं।: Contact Us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *